Internet क्या है? और यह कैसे काम करता है?

नमस्ते दोस्तो, आज हम बात करेंगे कि internet क्या है और यह कैसे काम करता है or What is internet and how does it work in hindi.

दोस्तो, internet तो हम सब लोग चलाते है। पर हम यह नही पता कि internet कैसे काम करता है। आज के समय मे तो internet हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है। इसके बिना तो हमारी जिन्दगी अधूरी है।

विज्ञान के इस चमत्कार ने पूरी दुनिया को आपस मे जोड़ दिया है। इसकी मदद से हम घर बैठे- बैठे किसी को भी संदेश भेज सकते है। पर इसके कई फायदे है और कई नुकसान भी है। इस article मे आपको अपने हर प्रशन का उतर मिल जाएगा।

Internet क्या है?

इंटरनेट ( international network of computer ) मतलब कि कि सी भी दो चीजों का आपस मेंकोई connection होना।

अगर आप कि सी भी दो computer को आपस मेंकि सी wire के साथ connect कर दे देते हो बस उस चीज को इंटरनेट कहते हैं।

Internet का आविष्कार किसने और कब किया ?

इंटरनेट की शरुुआत का पहला कारण यह भी था कि उस समय America की army को युद्ध के समय अपनी बातों को एक दसू रेतक पहुंचाना होता था और बातों को गोपनीय रखनेके लिए वहां उन्हें उनके वैज्ञानिकों ने Internet का आविष्कार किया था।

इंटरनेट की शरुुआत अमेरिका की agency (advanced research project agency ARPA) ने सन 1970 में की थी। Internet की शरुुआत 2 वैज्ञानिक Sir Vinton gray cerf and Sir Bob kanh ने 1970 में की थी।

Internet की शरुुआत कब हुई ?

इंटरनेट की शरुुआत 1990 में हुई थी और भारत (India) में internet की शरुुआत (videsh sanchar nigam limited) के द्वारा सन् 1995 में कराई गई थी।

Internet कौन चलाता है?

इंटरनेट को तीन TR company चलाती है। इन तीन TR company के द्वारा हमें Internet प्राप्त होता है।

Optical fibre

1. TR 1 Company – यह वह company होती है जो अपनी investment से समद्रुों के नीचे Optical fibre cable बिछाती हैं। इन cable से ही हमारा internet चलता है यह cable समुंदर के नीचे होती हैं जो किसी भी data को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाती है यह company international level पर cable बिछाती है।

2. TR 2 Company – यह वे company होती है जो TR 1 Company से internet connection को कम पैसे में खरीदकर TR 3 company को बेचती है। TR 2 Company National level पर cable बिछाती है। TR 2 company के अदंर Airtel, Idea, Jio जैसी company आती है।

3. TR 3 Company यह वे company होती है जो TR-2 Company से Internet connection खरीदती है। फिर उस Internet connection का उपयोग Wi-fi, Broadband चलाने में करती है।

Internet कैसे काम करता है?

इंटरनेट optical fibre पर ही काम करता है। पुरे world में Optical fibre बिछी होती है। जो कि आपस मे एक दूसरे के साथ connect रहती हैं।
यह optical fibre किसी भी data को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाती है। इन optical fibre से ही हमारा इंटरनेट चलता है।

Server

इसको समझने के लिए एक उदाहरण का उपयोग करते हैं जैसे कि आपने google में facebook.com लिखकर सर्च किया है इस स्थिति में आप एक client और जहां facebook का data पड़ा हुआ होगा वह होगा server फिर यह data optical fibre के जरिए server से आप तक पहुंच जाता है बस इसी तरह Internet काम करता है।

Internet के फायदे?

• मनोरंजन का साधन – Internet बहुत बढ़िया मनोरंजन का साधन है। जिसकी मदद से किसी भी चीज को online देख सकते हैं।

ज्ञान का भंडार – Internet ज्ञान का भंडार है इस पर आपको किसी भी चीज की जानकारी आसानी से
मिल जाएगी।

हमेशा उपलब्ध – यह दिन के 24 घंटे उपलब्ध रहता है।

• Online पैसे- इसकी मदद से आप घर बठै online काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे पढ़ाई – इस की मदद से आप कहीं पर भी बठै कर अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं।

Shopping – इसकी मदद सेआप घर बैठे अपनी पसदं से कुछ भी खरीद सकते हैं बहुत ही अच्छी ऐप
मिलेंगी आपको जिस पर आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिगं कर सकते हैं जैसे कि Myntra, Amazon, Flipkart apps पर।

Online jobs – इसकी मदद से आप घर पर बठै कर नौकरी कर सकतेहैं। आपको office जाने की
आवश्यकता भी पढ़ती।

सचूनाओं का आदान और प्रदान – इसकी मदद से आप कहीं पर भी अपनी सचूना को भेज सकते हैं वह भी कुछ सेकेंड्स में ही। इसने पूरे विश्व को आपस मेंजोड़ कर रखा हुआ है। इसकी मदद से हम कहीं पर भी और किसी से भी वीडियो chat, voice call, message आदि चीजें कर सकते हैं।

Internet के नकुसान?

आज के समय में Internet ने तरक्की तो कर ली है मगर इसके कई नकुसान भी है। जैसे कि-

Hacking or virus का शिकार –आज के समय में Hacking और data चोरी बहुत बढ़ गई है। लोग privacy policy के नाम पर हमारा सारा data चोरी कर लेतेहैं। और virus का खतरा भी बढ़ गया है।

समय की बर्बादी – आज के समय में लोग इसको समय मेंज्यादा उपयोग करनेलग पड़ेहैं। लोग social Media जैसे facebook/Instagram पर सारा दि न ही online बैठे रहते हैं। जिस से वह समय की बहुत बर्बादी करते हैं। इसका उपयोग समय के अनुसार उचित है।

• मुफ्त नहीं मिलता – आज के समय मेंइसका इतना दाम बढ़ गया हैकि हर कोई व्यक्ति इसको खरीद
नहींसकता।

सेहत पर बरुा प्रभाव – इसका लगातार इस्तेमाल करने से सेहत पर बहुत बरुा प्रभाव पड़ता है। और कई लोग तो इसका निरंतर उपयोग करते रहते हैं। जिस से वह बहुत सारी बीमारियों का शिकार होने लग पढ़ते हैं। जैसे की आंखों का कमजोर होना वजन बढ़ना सिर में दर्द तनाव रहना आदि ।

मुझे आशा है कि आपको यह post जरूर अच्छी लगी होगी इस post को मैंने बहुत ही सरल भाषा में लिखा हुआ है। मेरे इस Article को अपने social media platform पर share करेंअगर कोई doubt हो तो comment करके जरूर बताएंऔर हमारी website को subscribe जरूर करें।

2 thoughts on “Internet क्या है? और यह कैसे काम करता है?”

Leave a Comment